Ghaziabad : गाजियाबाद SP की चेकिंग में थाने से लापता मिले 16 पुलिसकर्मी। कहीं सोते मिले दरोगा। तो कहीं ड्यूटी से फरार मिले दारोगा। अब सस्पेंड


उत्तर प्रदेश के जनपद गाजियाबाद से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। मॉर्निंग वॉक के दौरान लूटपाट और स्नेचिंग की घटनाओं के मद्देनजर अतिरिक्त ड्यूटी भी लगाई गई थी। इसी कड़ी में एसएसपी ने ड्यूटी प्वाइंट पर पुलिसकर्मियों की मौजूदगी जांचने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद एसपी सिटी के औचक निरीक्षण में 16 पुलिसकर्मी ड्यूटी पर से नदारद मिले। जिन थानों और चौकियों पर से पुलिसकर्मी नदारद मिले उसमें नगर कोतवाली, विजयनगर, सिहानी गेट और इंदिरापुरम थाने की चौकियां हैं। एसपी सिटी ने सभी पुलिसकर्मियों की रिपोर्ट एसएसपी को भेज दी है। एसएसपी के मुताबिक पुलिसकर्मियों के निलंबन की संस्तुति करते हुए आईजी को रिपोर्ट भेजी गई है।





कोई नदारद मिला तो कोई सोता मिला।





एसपी सिटी निपुण अग्रवाल द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक आम तौर पर ड्यूटी सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तथा रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक लगती है। वहीं बीते कुछ समय में मॉर्निंग वॉक के दौरान लूटपाट और स्नेचिंग की घटनाएं लगातार बढ़ती ही जा रही थी। जिसको गंभीरता से लेते हुए पुलिसकर्मियों की भी अतिरिक्त ड्यूटी भी लगाई गई थी। एसएसपी ने ड्यूटी प्वाइंट पर पुलिसकर्मियों की मुस्तैदी जांचने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए थे। जिन्हें मानते हुए रविवार की सुबह 5 बजे वह औचक निरीक्षण पर निकले तो पीआरवी पर तैनात 2 पुलिसकर्मियों समेत 16 पुलिसकर्मी गैर हाजिर मिले। कोई पुलिसकर्मी ड्यूटी प्वाइंट से गायब था, तो कोई ड्यूटी के दौरान सोता मिला। एसपी सिटी के मुताबिक सभी लापरवाह पुलिसकर्मियों की रिपोर्ट एसएसपी को भेज दी गई है।





सबसे ज्यादा वारदात जहां, सबसे अधिक लापरवाही वहां।





गौरतलब है कि जहां बीते कुछ समय में सूबे के गाजियाबाद जिले में क्राइम बेलगाम हो गया है। तो कहीं ना कहीं कानून व्यवस्था भी पूरी तरह से ध्वस्त हो चुकी थी। इसी का खामियाजा यह रहा कि पूर्व एसएसपी पवन कुमार को सीएम आदेश के बाद हटा दिया गया था। जिसके बाद कार्यवाहक एसएसपी के रूप में मुनिराज जी ने पदभार ग्रहण किया और कानून में सुधार करने की बागदौड़ अपने हाथों में ली। कहीं ना कहीं क्राइम क्रंटोल करने के लिए पुलिसकर्मियों की मुस्तैदी को जानना सबसे महतवपूर्ण था। ऐसे में बीते दिनों किए औचक निरीक्षण में सबसे ज्यादा लापरवाही इंदिरापुरम थाने में दिखाई दी। जहां सबसे ज्यादा लूट, चोरी जैसे मामलों की रफ्तार बड़ती ही जा रही है। 





इन थानों और चौकियों पर नदारद मिले पुलिसकर्मी।





एसपी सिटी ने जब इंदिरापुरम थाने का जायजा लिया तो वहां 8 पुलिसकर्मी नदारद मिले। इंदिरापुरम की वसुंधरा चौकी पर तैनात 1 हेड कांस्टेबल और 1 कांस्टेबल, शिप्रा सन सिटी चौकी पर तैनात 2 कांस्टेबल, अभय खंड चौकी पर तैनात 2 कांस्टेबल तथा नीति खंड चौकी पर तैनात 2 हेड कांस्टेबल गैरहाजिर मिले। इसके अलावा नगर कोतवाली की नवयुग मार्केट पुलिस चौकी पर 2 हेड कांस्टेबल, सिहानी गेट थाने की पुराना बस अड्डा चौकी पर 1 कांस्टेबल, विजयनगर की प्रताप विहार चौकी पर दो कांस्टेबल, विजयनगर की जल निगम चौकी पर 1 कांस्टेबल तथा विजयनगर की गौशाला चौकी पर तैनात पीआरवी पर 2 कांस्टेबल गैरहाजिर मिले।आईजी के आदेश पर पुलिसकर्मियों को किया जाएगा निलंबित।एसएसपी मुनीराज जी के मुताबिक एसपी सिटी द्वारा किए गए जायजे के दौरान 16 पुलिसकर्मी नदारद मिले हैं। सभी के खिलाफ निलंबन की संस्तुति कर आईजी को रिपोर्ट भेजी गई है। फिलहाल पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर कर दिया गया है। आईजी का आदेश मिलते ही पुलिसकर्मियों को निलंबित किया गया है।





पत्रकार वसीम अहमद


Comments

Popular posts from this blog

आवश्यकता है Rashmi Group कंपनी में भारी मात्रा में लड़के चाहिए | Job in Noida | Freshers Jobs

आवश्यकता है सिलाई के कुशल कारीगरों की कंपनी के अंदर भारी मात्रा में पुरुष व महिलाओं की जरूरत है

Job in Pranav Associates | Packing Jobs Noida | Job in Noida 2022